Rasoi me upyogi tips

  1. ढोकले में कुनकुने पानी का ही प्रयोग करें. इस से ढोकला स्पंजी बनता है.
  2. करेलों का कड़वापन दूर करने के लिए उन्हें खुरच कर सिरके में नमक व हलदी का बना घोल लगा दें. 1 घंटे बाद अच्छी तरह धो लें. कड़वापन दूर हो जाएगा.
  3. धनियापुदीने की चटनी बनाते समय उस में पानी की जगह बर्फ के क्यूब्स डाल कर पीसें. चटनी कई दिनों तक हरी बनी रहेगी.
  4. फूलेफूले स्वादिष्ठ पौपकौर्न बनाने के लिए उन्हें बनाने से थोड़ी देर पहले फ्रीजर में रख दें. फिर बनाएं. अच्छे फूलेगे.
  5. आलू, गोभी आदि का अचारी परांठा बनाने के लिए आम या मिर्च के अचार को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें. परांठा बेलें. पहले उस पर अचार का पेस्ट लगाएं, फिर भरावन की सामग्री. परांठा बहुत ही स्वादिष्ठ बनेगा.
  6. चाय बनाते समय यदि अदरक कम हो तो चाय बनने के बाद उस में कद्दूकस कर के अदरक डालें और एक उबाल लगा दें. चाय में अदरक का पूरा स्वाद आएगा.
  7. मलाईकोफ्ता या दूसरे प्रकार के कोफ्ते बहुत मुलायम हों तो उन्हें बना कर 1 घंटा फ्रिज में रखें और फिर तैयार ग्रेवी में सर्व करते समय डालें. कोफ्ते बिखरेंगे नहीं.
  8. शलगम की सब्जी बनानी हो तो पहले शलगम के टुकड़ों को थोड़े से तेल में सौते कर लें, साथ ही पालक के 2-3 पत्ते भी डाल दें. सब्जी स्वादिष्ठ बनेगी.
  9. बचे सलाद को मिक्सी में पीस कर प्यूरी बनाएं और उसे आटे में गूंध कर रोटी या परांठे बनाएं. खाने में मजा आ जाएगा.
  10. छोटी इलायची को चाय या किसी मीठी चीज में डालने के लिए पीसना हो तो उसे फ्रिज में रखें. ठंडी इलायची मिक्सी में बारीक पिसती है.
  11. शाही पनीर, खसखसी आलू आदि बनाने में खसखस का प्रयोग होता है. मगर उसे हर समय पीसना आसान नहीं रहता. अत: खसखस को हलका रोस्ट करें, साथ ही चारों मगज और काजू टुकड़ा भी. सभी को मिक्स कर के मिक्सी में पाउडर बना कर रख लें. सब्जी बनाने से 1/2 घंटा पहले थोड़े से दही में या कुनकुने पानी में आवश्यकतानुसार भिगो दें और प्रयोग में लाएं.
  12. भिंडी की चिपचिपाहट दूर करनी हो तो इस के लिए स्टील के चाकू में नीबू का रस लगाएं, फिर काटें. इस से भिंडी का लेस हाथों में नहीं लगेगा.
  13. सूजी का हलवा बनाएं तो 1 कप सूजी में1 बड़ा चम्मच बेसन डाल कर भूनें और पानी की जगह दूध डालें. हलवा स्वादिष्ठ बनेगा.
  14. उपमा बनाते समय 1 कप सूजी में लगभग एकचौथाई कप गाढ़ा दही फेंट कर पानी डालते समय मिलाएं. उपमा स्वादिष्ठ और खिलाखिला बनेगा.
  15. खस्ता परांठे बनाने के लिए 2 कप आटे में 1/2 कप ताजा जमा दही डाल कर मांडें. परांठे खस्ता बनेंगे.
  16. धुली उरद की दाल बनाते समय उस में 1 चम्मच धुली मूंग दाल व 1 बड़ा चम्मच दही डाल कर पकाएं. दाल स्वादिष्ठ बनेगी.
  17. मूली व उस के पत्तों की भुजिया बनाते समय उस में थोड़ा सा भुना बेसन डाल दें. सब्जी तो स्वादिष्ठ होगी ही, साथ ही मूली की गंध भी नहीं आएगी.
  18. मुलायम और अच्छी रोटी बनाने के लिए आटे में आधा पानी व आधा दूध डाल कर गूंधें. रोटियां अच्छी बनें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *